उत्तर प्रदेश मेधावी छात्र पुरस्कार योजना 2022 ऑनलाइन पंजीकरण

Medhavi-Chhatra-Puraskar-Yojana-In-Hindi
Medhavi-Chhatra-Puraskar-Yojana-In-Hindi

Uttar Pradesh Medhavi Chhatra Puraskar Yojana 2022-23: – उत्तर प्रदेश सरकार, जिसे “मेधावी छात्र पुरस्कार योजना” नाम से नई छात्रवृत्ति शुरू की गई है। जैसा कि आप जानते हैं, हमारे देश में कई ऐसे गरीब लोग हैं जो मेहनत मजदूरी करके अपना घर चलाते हैं, जिसमें उन्हें बहुत मेहनत करनी पड़ती है, लेकिन बदले में उन्हें इतनी कम आमदनी मिलती है, कि वे अपने घर का सही ढंग से पोषण नहीं कर पाते हैं। ऐसे में उनके बच्चों को बेहतर शिक्षा नहीं मिल पाती है और वे प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त करने के बाद अपनी पढ़ाई छोड़ देते हैं और मजदूर बन जाते हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने राज्य के इन श्रमिकों के बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में मदद करने के लिए यह Medhavi Chhatra Puraskar Yojana  शुरू की है। इस योजना का मूल उद्देश्य उत्तर प्रदेश भवन निर्माण के काम करने वाले लाभार्थी मजदूरों के मेधावी बच्चों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करना और उन्हें उच्च और व्यावसायिक शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ना है। इस योजना के अंतर्गत उनको वित्तीय सहायता दी जाएगी। इससे वह बिना किसी बाधा के अपनी पढ़ाई पूरी कर सकेंगे।

क्रस  नाम  जानकारी
1. योजना का नाम उत्तर प्रदेश मेधावी छात्र पुरस्कार योजना
2. योजना लॉन्च फरवरी 2009 में
3. शुरू किया गया यूपी के श्रम विभाग द्वारा
4. प्रायोजित केंद्र और राज्य सरकार द्वारा
5. योजना लाभार्थी श्रमिक बच्चों के लिए

उत्तर प्रदेश मेधावी छात्र पुरस्कार

Uttar Pradesh Medhavi Chhatra Puraskar Yojana  – यूपी मेधावी छात्र पुरस्कार योजना के अंतर्गत निम्नलिखित सुविधाएँ प्रदान की जाएँगी:

  • गरीब बच्चों को सहायता: – इस योजना में, वे छात्र जिनके माता-पिता उत्तर प्रदेश राज्य के श्रम विभाग में पंजीकृत हैं। इस योजना में उनकी मदद की जा रही है।
  • छात्रों को प्रोत्साहन: – वे छात्र जो पढ़ाई में अच्छे हैं लेकिन आर्थिक तंगी के कारण अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पा रहे हैं। इस योजना के माध्यम से उन्हें प्रोत्साहित किया गया है।
  • शिक्षा के प्रति जागरूकता: – इस योजना के तहत, मजदूरों के बच्चों को शिक्षा प्रदान की जा रही है, इस वजह से लोग शिक्षा के महत्व के बारे में जागरूक हो रहे हैं।
  • वित्तीय सहायता: – इस योजना के तहत, छात्रों को प्रोत्साहन के रूप में कुछ वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। जिसका उपयोग वे केवल अपनी शिक्षा के लिए कर सकते हैं।
यूपी मेधावी छात्र पुरस्कार योजना के लिए पात्रता मापदंड-

Eligibility Criteria for UP Medhavi Chhatra Puraskar Yojana – यूपी मेधावी छात्र पुरस्कार योजना हेतु आवेदन करने के लिए पात्रता मानदंड निम्नलिखित हैं:

  • उत्तर प्रदेश के निवासी: – इस योजना के तहत, उत्तर प्रदेश में रहने वाले मजदूरों के बच्चों को लाभ के लिए योग्य माना जाता है। इसके अलावा, कोई अन्य छात्र इसमें शामिल नहीं हैं।
  • अन्य सरकारी योजनाओं के लाभार्थी: – जो छात्र केंद्र या राज्य सरकार द्वारा संचालित किसी अन्य योजना का लाभ ले रहे हैं, वे इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं।
  • मजदूरों के परिवारों के बच्चे: – इस योजना में उन मजदूरों के बच्चों को शामिल किया जाता है जो मजदूरी कार्य या निर्माण कार्य में शामिल होते हैं, उनके बच्चों की सहायता की जाती है।
 मेधावी छात्र पुरस्कार योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज़-

Documents required for Medhavi Chhatra Puraskar Yojana – उत्तर प्रदेश मेधावी छात्र पुरस्कार योजना आवश्यक दस्तावेज:

  • आवास प्रमाण पत्र: – उत्तर प्रदेश में रहने वाले छात्रों को इस योजना के लिए आवेदन करते समय अपना आवासीय प्रमाण देना होगा, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे केवल उत्तर प्रदेश के निवासी हैं।
  • श्रमिक कार्ड: – इस योजना के तहत, श्रम विभाग में पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों को लाभ प्रदान किया जाना है, इसलिए आवेदकों को आवेदन करते समय अपना श्रम कार्ड होना चाहिए।
  • मार्कशीट: – इस योजना के तहत, विभिन्न वर्गों के बच्चों को अलग-अलग छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है, इसलिए छात्रों को आवेदन करते समय, कक्षा की मार्कशीट की एक फोटोकॉपी जमा करना आवश्यक है, जो उन्होंने हाल ही में पास की है।
  • अटेस्टेड फोटो: – आवेदकों को आवेदन पत्र में स्वयं की एक फोटो भी लगानी होती है जिसे उनके स्कूल या कॉलेज या विश्वविद्यालय के प्रधानाचार्य द्वारा सत्यापित किया गया हो।
  • शपथ पत्र: – इस योजना को लागू करते समय, यह जांचना आवश्यक है कि छात्र को सरकार द्वारा दी गई किसी अन्य योजना का लाभ नहीं मिल रहा है, इसलिए उन्हें इसके लिए एक शपथ पत्र प्रस्तुत करना आवश्यक है।
  • फीस रसीद: – इस योजना के लिए आवेदन करते समय, आवेदकों को यह दिखाने के लिए कि वे अपने स्कूल या कॉलेज में पूरी फीस जमा कर चुके हैं, अपनी रसीद दिखाना आवश्यक है।
उत्तर प्रदेश मेधावी छात्र पुरस्कार योजना के तहत पुरस्कार की  राशि-

Award amount under Uttar Pradesh Medhavi Chhatra Puraskar Yojana –  इस योजना के तहत, 5 वीं से स्नातक तक की पढ़ाई करने वाले छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। निम्नलिखित विवरण हैं कि किस वर्ग के छात्रों को कितनी छात्रवृत्ति दी जा रही है और उनके कितने प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है।

क्रस कक्षा प्राप्त अंक (प्रतिशत में) लड़कों की छात्रवृत्ति Girl Scholarship
1 पांचवी से सातवीं कक्षा तक 70 % अंक 4000 रुपये 4500 रुपये
2 आठवीं कक्षा हेतु 70 % अंक 5000 रुपये 5500 रुपये
3 नवीं तथा दसवीं कक्षा में 60 % अंक 5000 रुपये 5500 रुपये
4 गारहवीं तथा बारहवीं कक्षा में 60 % अंक 8,000 रुपये 10000 रुपये
5 बीए, बीकॉम, बीएससी, मेडिकल, इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक डिप्लोमा 60 % अंक 10,000 से 22,000 रुपये 10,000 से 22,000 रुपये

उत्तर प्रदेश मेधावी छात्र पुरस्कार योजना के लिए आवेदन कैसे करें-

Apply for Medhavi Chhatra Puraskar Yojana in uttar pradesh – उत्तर प्रदेश मेधावी छात्र पुरस्कार योजना आवेदन प्रक्रिया नीचे क्रमबद्ध प्रदान की गई है:

  • इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए, आपको पहले इस योजना का आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा। जो आपको जिला श्रम विभाग के कार्यालय या तहसील के तहसीलदार कार्यालय या आपके पास के ब्लॉक के कार्यालय से मिलेगा।
  • अपनी परीक्षा पास करने के 3 महीने बाद से आपको यह फॉर्म मिलना शुरू हो जाएगा। आपको यह फॉर्म अपने प्रधानाचार्य द्वारा सत्यापित करवाना होगा। आवेदन पत्र भरने की अवधि 1 जुलाई से 30 दिसंबर निर्धारित की गई थी।
  • इस योजना में आवेदन एक कक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद 1 वर्ष तक किया जा सकता है, जैसा कि जानकारी ऊपर दी गई है।
  • एक बार जब आप आवेदन पत्र प्राप्त कर लेते हैं, तो उसे भरने के बाद, ऊपर वर्णित सभी आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करें और इसे अपने प्रधानाचार्य द्वारा सत्यापित करें।
  • आपको बता दें कि मान्यता प्राप्त स्कूलों से कक्षा 5 वीं से 8 वीं पास करने वाले आवेदकों को भी अपने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से स्वीकृति पत्र प्राप्त करना होगा। और इसे फॉर्म के साथ संलग्न भी करना होगा।
  • आवेदन फॉर्म भरने के बाद, इसे संबंधित कार्यालय में जमा करना होगा।
  • आवेदन फॉर्म जमा होने के बाद, सभी संबंधित कार्यालयों में इसकी जाँच की जाएगी। इसके बाद इसे स्वीकार या अस्वीकार कर दिया गया है, इसकी सूचना आवेदकों को दी जाएगी।
  • यदि उनके आवेदन पत्र को स्वीकार कर लिया जाता है, तो योजना में दी गई निर्धारित सहायता राशि को उनके माता-पिता या उनके बैंक खाते में जमा किया जाएगा। और इस प्रकार इस योजना का लाभ उन तक पहुंच जाएगा।

उत्तर प्रदेश मेधावी छात्र पुरस्कार योजना का विवरण

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना सूची 2021

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top